दोस्तो जब कभी भी आप राजस्थान के बारे में सुनते होगें और सोचते होगें तो आपके जहन में राजसी किले और महल दिमाग में आते हैं। गर्मी के मौसम में राजस्थान आने से कतराते हैं लोग क्योंकि यहाँ बहुत ज़्यादा गर्मी होती है और हरियाली बहुत कम होती है। ऐसे में इस साल राजस्थान में तापमान ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं

Google

लेकीन क्या आपको पता हैं कि राजस्थान में ऐसे झरने हैं जहां हरियाली और ठंडा पानी एक बेहतरीन राहत प्रदान करता है, खासकर मानसून के मौसम में। आज हम इस लेख के माध्यम से इनके बारे में बताएंगे-

भीमलत झरना

भीमलत झरना प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है। बूंदी से लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित, यह झरना देखने लायक है, खासकर मानसून के मौसम में। हरे-भरे परिवेश और झरनों से भरा पानी एक शांत और मनोरम वातावरण बनाता है।

Google

मेनाल फॉल्स

राजस्थान का एक और मनमोहक झरना मेनाल फॉल्स है, जो ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले के पास स्थित है। मेनाल फॉल्स लगभग 15 मीटर की ऊँचाई से गिरता है, जो एक शानदार दृश्य प्रदान करता है। हरे-भरे परिदृश्य के बीच झरने का नज़ारा निश्चित रूप से आपकी आत्माओं को उत्साहित करेगा।

Google

यदि आप राजस्थान के ऐतिहासिक स्थलों को देखने के लिए यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इन झरनों को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना सुनिश्चित करें।

Related News