मनुष्य अपना भविष्य सवारने के लिए इतनी भागदौड़ करता हैं जिसकी वजह से उसको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए वक्त नहीं मिलता है, जिससे उसकी जीवनशैली और खानपान खराब हो जाता है, जो कई बीमारियों का कारण बनता है, ऐसे में मोटापा जो आज की युवा पीढ़ी की बढ़ी समस्या हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनता है, एक बार यह बढ़ जाता हैं तो आसानी से नही जाता हैं, लेकिन फिर भी कई लोग इसे कड़ी मैहनत से कम भी कर लेते हैं, लेकिन इसे मेंटेंन नही कर पाते हैं, तो आप यह गलतियां ना करें, आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में-

Google

व्यायाम बंद करना

वजन कम करने के बाद, बहुत से लोग यह सोचकर कसरत करना बंद कर देते हैं कि अब मुश्किल काम खत्म हो गया है। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम को आजीवन आदत बना लेना चाहिए।

खाने की पुरानी आदतों पर वापस लौटना

वजन कम होने के बाद खाने की पुरानी आदतों पर वापस लौटना आम बात है। इससे जल्दी ही वजन फिर से बढ़ सकता है।

Google

फिर से जंक फ़ूड खाना

एक बार जब उनका वजन कम हो जाता है, तो वे फिर से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने लगते हैं। पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार बनाए रखकर इस नुकसान से बचें।

नींद की कमी

वजन बढ़ने में अपर्याप्त नींद एक प्रमुख कारक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए प्रति रात 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं।

Google

पर्याप्त पानी न पीना

वजन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण चयापचय को धीमा कर सकता है और वजन बनाए रखना अधिक कठिन बना सकता है। प्रतिदिन भरपूर पानी पीने का लक्ष्य रखें।

Related News