दोस्तो भारतीय सरकार ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद के लिए 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, यह योजना देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ प्रदान करती है, जिससे अब तक लगभग 9 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं। पात्र किसानों को अबतक 16 किस्ते मिल चुकी हैं और अब 18 जून को इसकी 17वीं किस्त जारी कर दी गई हैं, लेकिन अभीतक कई किसानों को 17वीं किस्त नहीं मिली हैं, जानिए वजह-

Google

प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करते ही किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को मंजूरी दे दी। 18 जून को अपने हालिया वाराणसी दौरे के दौरान, पीएम मोदी ने आधिकारिक तौर पर इस किस्त को जारी किया। किसान अब योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से अपनी किस्त की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

Google

ऑनलाइन स्थिति की जाँच करना:

किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपनी किस्त की स्थिति की जाँच करने के लिए, लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं। होमपेज पर, उन्हें 'अपनी स्थिति जानें' विकल्प पर जाना चाहिए।

'अपना स्टेटस जानें' का चयन करने पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें दो विकल्प होंगे: आधार कार्ड या पंजीकरण संख्या के माध्यम से जाँच करना।

आवश्यक विवरण और कैप्चा दर्ज करने के बाद, 'OTP प्राप्त करें' पर क्लिक करें और प्राप्त OTP दर्ज करें।

इसके बाद किस्त की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।

लाभार्थी सूची:

Google

किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भी लाभार्थी सूची देख सकते हैं। होमपेज पर, 'किसान कॉर्नर' पर जाएँ और 'लाभार्थी सूची' पर क्लिक करें। अपने क्षेत्र में लाभार्थियों के नाम दिखाने वाली रिपोर्ट बनाने के लिए अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गाँव चुनें।

Related News