भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित करती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो के जीवन स्तर को सही करना हैं और जीवनशैली में सुधार करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना हैं, जो विशेष किसानो के लिए चलाई जाती हैं, इस योजना के तहत, पात्र किसानों को सालाना ₹6,000 मिलते हैं, जो हर चार महीने में ₹2,000 की तीन किस्तों में वितरित किए जाते हैं। हाल ही में पात्र किसानों को इसकी 17वीं किस्त प्रदान की गई, अब किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कहीं आपको नाम तो 18वीं किस्त लिस्ट में से निकल गया, ऐसे करें चेक

Google

पात्रता समीक्षा: सरकार वर्तमान में लाभार्थी पात्रता की समीक्षा कर रही है और उन लोगों को हटा सकती है जो मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। जिनके विवरण गलत हैं, उनके आवेदन रद्द हो सकते हैं और संभावित वसूली नोटिस का सामना करना पड़ सकता है।

Google

अनिवार्य ई-केवाईसी: ई-केवाईसी पूरा करना महत्वपूर्ण है। जिन किसानों ने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, वे अपनी किस्तों से चूकने का जोखिम उठाते हैं।

फॉर्म में त्रुटियाँ और दस्तावेज़ीकरण: यदि आवेदन फॉर्म में त्रुटियाँ हैं, बैंक खाते का विवरण गलत है, या आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो किश्तें रोकी जा सकती हैं।

Google

यदि आप PM-KISAN योजना के लाभार्थी हैं, तो अपने आवेदन विवरण की समीक्षा करना, अपना ई-केवाईसी पूरा करना और अपनी किश्तों को प्राप्त करने में किसी भी रुकावट से बचने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित करना अनिवार्य है।

Related News