भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और यहा किसानों को भगवान माना जाता हैं, इन्ही किसानों की मदद के लिए भारतीय सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद करना हैं, ऐसी एक योजना शुरु की गई हैं पीएम किसान सम्मान निधी योजना, जिसके माध्यम से किसनों का सालभर में 6000 रूपए दिए जाते हैं, प्रत्येक 4 महीने में 2000 रूपए दिए जाते हैं, अब तक किसानों के खातों में 16 किस्त आ चुकी हैं और अब किसानों को इसकी 17वीं किस्त का इंतजार हैं। जो कभी भी आ सकती हैं।

Google

देशभर के किसानों को जहां 2,000 रुपये मिलेंगे, वहीं राजस्थान के किसानों को उल्लेखनीय वृद्धि मिलेगी। राजस्थान सरकार ने पीएम किसान योजना में भाग लेने वाले प्रत्येक किसान को अतिरिक्त 2,000 रुपये देने की घोषणा की है।

Google

इसका मतलब है कि राजस्थान के किसानों को सालाना कुल 8,000 रुपये मिलेंगे, जबकि अन्य राज्यों के किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये मिलते हैं।

Google

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया पर घोषणा करके इस बढ़ी हुई सहायता की पुष्टि की। अतिरिक्त वित्तीय सहायता का वादा राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा द्वारा की गई एक प्रमुख प्रतिबद्धता थी।

Related News