प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नामांकित किसानों के लिए खुशी की बात है क्योंकि उनकी उत्सुकता से प्रतीक्षित 16वीं किस्त का वितरण होने वाला है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर पूरे भारत में कृषि समुदायों के लिए सरकार के समर्थन को जारी रखते हुए सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करेंगे।

Google

28 फरवरी, 2024 को निर्धारित, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 16वीं किस्त जारी करने की निगरानी करेंगे। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) तंत्र के माध्यम से किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने के लिए 8 करोड़ रुपये की प्रभावशाली राशि निर्धारित की गई है। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं, जो हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाते हैं।

Google

मील का पत्थर हासिल किया:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह 24 फरवरी, 2019 को अपनी स्थापना के बाद से अपना पांचवां वर्ष पूरा कर रही है। यह पहल देश भर के किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। उल्लेखनीय रूप से, पिछले पांच वर्षों में, सरकार ने 11 करोड़ से अधिक किसानों को समर्थन देने के लिए 2.80 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया है। 15 किस्तें पहले ही वितरित की जा चुकी हैं, आगामी 16वीं किस्त ग्रामीण समृद्धि के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

Google

राहत और सहायता:

16वीं किस्त की घोषणा किसानों के लिए एक स्वागत योग्य राहत है, जो कृषि क्षेत्र के प्रति सरकार के अटूट समर्पण को रेखांकित करती है। विशेष रूप से, 18.61 हजार करोड़ रुपये की 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2023 को वितरित की गई, जिससे देशभर के 8.11 करोड़ किसानों को लाभ हुआ। यह निरंतर समर्थन किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण जीवनरेखा का प्रतीक है, जो उन्हें विभिन्न चुनौतियों से निपटने और अपने कृषि प्रयासों में निवेश करने के लिए सशक्त बनाता है।

Related News