आज के परिदृश्य में जीवन का कोई भरोसा नहीं हैं ना जाने कब किसके साथ क्या हो जाएं ऐसे में घर के जिम्मेदार व्यक्ति का इंश्योरेंस कराना महत्वपूर्ण हैं, लेकिन प्राइवेट बैंक का इंश्योरेंस महंगा पड़ता हैं, लेकिन दोस्तो आपको आज इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के बारे में बताएंगे जो भारत में मजबूत जीवन बीमा कवरेज के एक प्रतीक के रूप में खड़ी है। यह योजना 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए सुरक्षा जाल प्रदान करती है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में पूर्ण जानकारी-

Google

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ:

व्यापक पात्रता सीमा: PMJJBY में आवेदन करने के लिए 18 से 50 वर्ष की आयु होनी चाहिए, जिसमें जनसंख्या का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है।

व्यापक कवरेज: यह योजन 2लाख रुपये का पर्याप्त जीवन कवर प्रदान करती है।

google

मृत्यु कवरेज: पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, योजना किसी भी कारण से मृत्यु के लिए कवरेज प्रदान करती है, जिससे नामित व्यक्ति के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

किफायती प्रीमियम: 436 रुपये के मामूली प्रीमियम के साथ, यह योजना विशाल बहुमत के लिए सुलभ बनी हुई है, जिसे ग्राहक के बैंक या डाकघर खाते से स्वचालित डेबिट द्वारा और भी सरल बनाया गया है।

GOogle

आवेदन प्रक्रिया:

नेट बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करके, व्यक्ति आसानी से पीएमजेजेबीवाई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे आवेदन प्रक्रिया सरल हो जाएगी।

2. ऑफ़लाइन आवेदन करें:

ऑफ़लाइन तरीकों को पसंद करने वालों के लिए, आवेदक दिए गए लिंक से 'सहमति-सह-घोषणा प्रपत्र' डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। फॉर्म पूरा करने और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने के बाद, इसे नामित बैंक या डाकघर अधिकारियों को जमा किया जा सकता है। जमा करने के बाद, आवेदकों को संबंधित प्राधिकारी से 'बीमा की पावती सह प्रमाणपत्र' प्राप्त होता है, जो योजना में उनके नामांकन की पुष्टि करता है।

Related News