केंद्र और राज्य सरकारें देश और राज्य के कमजोर वर्ग के लोगो के विकास के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, समय के साथ, इन योजनाओं में संशोधन होता है और उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए नई योजनाएं शुरू की जाती हैं। इन जरूरतों का देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा सितंबर में प्रधान मंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू की गई थी। इस योजना के लिए पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को समझना उनके लाभ प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

पात्रता मापदंड:

इस योजना में 18 पारंपरिक व्यापार शामिल हैं, जिनमें चिनाई, धोबी, दर्जी, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता, सुनार, गुड़िया और खिलौना निर्माता, मोची, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, बाल काटने वाला (बालैंड), पत्थर तराशने वाला, मछली पकड़ने का जाल निर्माता, मूर्तिकार शामिल हैं। नाव बनाने वाले, लोहार, पत्थर तोड़ने वाले, मरम्मत करने वाले, हथियार निर्माता, और मोती बनाने वाले। अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जा सकते हैं। सीएससी केंद्र पर दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है और पात्रता का आकलन किया जाता है। एक बार सभी आवश्यकताएं पूरी हो जाने के बाद, आवेदन आगे की प्रक्रिया के लिए जमा कर दिया जाता है।

Google

योजना में भाग लेने वाले उन्नत कौशल प्रशिक्षण के हकदार हैं, प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रति दिन 500 रुपये का वजीफा प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, लाभार्थियों को टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपये मिलते हैं और वे अपने उद्यमों को समर्थन देने के लिए 3 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Related News