यदि आप आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि की महिला हैं, तो आपके लिए आशाजनक खबर है। अंत्योदय के सपने को साकार करने के लिए सरकार ऐसी महिलाओं को बिना किसी गारंटी के तीन लाख रुपये तक का ऋण दे रही है और तो और, ये ऋण पूरी तरह से ब्याज मुक्त हैं, और सरकार ने इनके लिए सब्सिडी भी आवंटित की है। अफसोस की बात है कि जागरूकता की कमी के कारण, यह योजना काफी हद तक कम उपयोग में है, 80 प्रतिशत पात्र महिलाएं इसके अस्तित्व से अनजान हैं।

Google

महिला सशक्तिकरण का उद्देश्य

सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ उद्योग योजना की शुरुआत की। योगिनी योजना के माध्यम से, गरीब पृष्ठभूमि से आने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। गौरतलब है कि सरकार को पात्रता के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इस योजना के तहत 18 से 55 वर्ष की महिलाएं ऋण के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये है।

Google

पात्रता मापदंड

सरकार द्वारा महिलाओं को योजना से लाभान्वित करने के लिए कई आवश्यक शर्तें बताई गई हैं। आवेदन करने वाली महिला की पारिवारिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालाँकि, विधवाओं और विकलांग महिलाओं के लिए कोई आय सीमा नहीं है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड और जाति प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके अलावा, कोई आवेदन शुल्क नहीं है, और ऋण ब्याज मुक्त हैं।

Google

एक बार दस्तावेज़ जमा हो जाने के बाद, उनका सत्यापन किया जाता है, जिसके बाद पात्र महिलाओं को योजना के लिए चुना जाता है।

Related News