दोस्तो अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो मनुष्य का जीवन इतना भागदौड़ भरा हो गया हैं ना कि उसकी जीवनशैली और खान- पान खराब हो गया हैं, जो कई बीमारियों का कारण बन जाता हैं जिसमें मोटापा प्रमुख कारण हैं, जो विभिन्न बीमारियों के लिए आधार का काम करता हैं, ऐसे में अगर आप बढ़े हुए मोटापे को कम करने के लिए भूखें रहते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं, आइए जानते हैं ऐसा करने के नुकसान के बारे में

Google

मांसपेशियों का नुकसान

जब आप कैलोरी में भारी कटौती करते हैं, तो आपका शरीर भुखमरी की स्थिति में आ सकता है, जिससे मांसपेशियों का नुकसान होता है। इसलिए मांसपेशियों का नुकसान वास्तव में आपके चयापचय को धीमा कर सकता है। इससे वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है।

Google

पोषक तत्वों की कमी

भोजन छोड़ने से आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे सामान्य शारीरिक कार्य बाधित हो सकते हैं। यह कमी हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती है, असंतुलित हार्मोन लालसा को बढ़ा सकते हैं और अधिक खाने की ओर ले जा सकते हैं, जिससे आपके वजन घटाने के प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

कॉर्टिसोल उत्पादन में वृद्धि

अत्यधिक डाइटिंग मानसिक और भावनात्मक दोनों रूप से तनावपूर्ण हो सकती है, जिससे कॉर्टिसोल का उत्पादन बढ़ जाता है, जो वजन बढ़ने से जुड़ा एक हार्मोन है। ऊंचा कॉर्टिसोल स्तर वसा संचय में योगदान दे सकता है, विशेष रूप से पेट के आसपास, जो संभावित रूप से आगे की स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

Google

कम थर्मोजेनेसिस

थर्मोजेनेसिस वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका शरीर कैलोरी सेवन के आधार पर ऊर्जा व्यय को नियंत्रित करता है। यह आपके वजन घटाने की प्रगति में बाधा डाल सकता है और पाउंड कम करना और भी कठिन बना सकता है।

Related News