हिंदुस्तान में प्राचीन काल से ही घी का इस्तेमाल खाने में किया जाता हैं, जो भारतीय घरों में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। देसी घी न केवल शरीर को ऊर्जावान रखता है बल्कि प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सेवन संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है, इसके अलावा देसी घी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता हैं, खासकर मानसून के मौसम में। बरसात के मौसम में त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन देसी घी के सही इस्तेमाल से आप इन समस्याओं से प्रभावी रूप से निपट सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. फटी एड़ियों पर लगाएं

मानसून के दौरान फटी एड़ियों की समस्या आम है, जिससे असुविधा और दर्द होता है। सोने से पहले अपनी एड़ियों पर थोड़ा सा देसी घी लगाएं, अपने पैरों को कपड़े से ढकें और रात भर के लिए छोड़ दें।

2. हेयर मास्क में मिलाएँ

मानसून में अक्सर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे निपटने के लिए, अपने हेयर मास्क में थोड़ा देसी घी मिलाएँ। चाहे आप घर पर बना हेयर मास्क बनाएँ या स्टोर से खरीदा हुआ, घी मिलाने से आपके बाल मुलायम और चिकने हो जाएँगे, जिससे रूखापन और खुजली कम होगी।

Google

3. चेहरे पर मसाज करें

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो देसी घी आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है। रूखी त्वचा वाले लोग नहाने से 20 मिनट पहले अपने चेहरे पर देसी घी से हल्के हाथों से मसाज करें। हालाँकि, अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो अपने चेहरे पर घी का इस्तेमाल न करें।

4. स्कैल्प पर मसाज करें

मानसून में स्कैल्प पर खुजली और रूसी जैसी समस्याएँ भी हो सकती हैं। देसी घी इसके लिए एक बेहतरीन उपाय है। रूखापन और जलन कम करने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करें।

Google

5. बॉडी मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल करें

बरसात के मौसम में रूखी त्वचा एक लगातार समस्या हो सकती है। देसी घी प्राकृतिक बॉडी मॉइस्चराइज़र के रूप में अद्भुत काम करता है। इसे अपनी त्वचा पर लगाएँ ताकि यह पूरे दिन नरम और हाइड्रेटेड रहे।

Related News