भारत के गरीबों और मध्यम वर्ग के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले एक महत्वपूर्ण पहल का अनावरण किया है। इसे पीएम सूर्य घर योजना कहा जाता है, यह पहल देश भर में एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करने का वादा करती है, जिससे उन्हें हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। प्रधान मंत्री मोदी ने स्वयं इस योजना की वकालत की है, और समुदायों के उत्थान और टिकाऊ ऊर्जा प्रथाओं को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता पर जोर दिया है।

Google

पीएम मोदी की घोषणा:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक हैंडल से पीएम सूर्य घर-मुक्त बिजली योजना का अनावरण किया और इसके उद्देश्यों और लाभों को रेखांकित किया। इस योजना से एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली का वरदान मिलेगा. इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने सूर्य घर योजना की वेबसाइट का लिंक साझा किया, जिससे इच्छुक व्यक्तियों को योजना के लिए आवेदन करने में आसानी होगी।

Google

सब्सिडी संरचना:

गलत धारणाओं के विपरीत, पीएम सूर्य घर योजना के तहत सौर पैनलों की स्थापना पूरी तरह से मुफ्त नहीं है। सरकार स्थापना लागत का लगभग 60 प्रतिशत कवर करते हुए उदार सब्सिडी दे रही है। सब्सिडी संरचना के संबंध में विवरण आधिकारिक वेबसाइट पर पाया जा सकता है। उल्लेखनीय रूप से:

Google

  • प्रति किलोवाट 30,000 रुपये की सब्सिडी की पेशकश की जाती है।
  • 3 किलोवाट से अधिक के सोलर पैनल पर 78,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है।
  • प्रति माह 150 यूनिट की खपत करने वाले परिवारों के लिए, 1 से 2 किलोवाट तक के सौर पैनलों की सिफारिश की जाती है, जिसमें 30,000 रुपये से 60,000 रुपये तक की सब्सिडी होती है।
  • 150 से 300 यूनिट के बीच खपत पर 2 से 3 किलोवाट के सौर पैनल की गारंटी होती है, जिसमें 60,000 रुपये से 78,000 रुपये तक की सब्सिडी होती है।
  • 300 यूनिट से अधिक की खपत के लिए 3 किलोवाट से अधिक के सौर पैनलों की आवश्यकता होती है, जो 78,000 रुपये तक की सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

Related News