दोस्तो अगर बात करें भारत की तो आज भी कई ऐसे गांव हैं जहां बिजली नहीं हैं और जहा हैं वहां के लोग महंगे बिजली के बिलों से परेशान हैं, अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो महंगे बिजली बिल से परेशान हैं, तो दोस्तो आपके लिए सरकार लाई हैं बिजली के बिल से छुटकारा पाने का मौका और कमाने का मौका, इस योजना का नाम हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना जिसका लक्ष्य देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करना है।

Google

इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत आर्थिक रूप से वंचित और मध्यम वर्ग के एक करोड़ परिवारों की छतों पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें-

बढ़ती बिजली लागत से राहत: बिजली बिलों का बोझ बढ़ने के साथ, विशेष रूप से कई राज्यों में, सौर पैनलों के कार्यान्वयन से बढ़ते खर्चों से जूझ रहे परिवारों को बहुत जरूरी राहत मिलेगी।

Google

मुफ्त बिजली कोटा: भाग लेने वाले परिवारों को सौर पैनलों की स्थापना पर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी, जिससे पारंपरिक बिजली स्रोतों पर उनकी निर्भरता काफी कम हो जाएगी।

Google

चरणबद्ध कार्यान्वयन: सरकार का लक्ष्य 2027 तक एक करोड़ घरों में सौर पैनलों की स्थापना को पूरा करना है, व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए संभावित रूप से इस योजना को कई चरणों में क्रियान्वित करना है। प्रारंभिक चरण का लक्ष्य एक करोड़ व्यक्तियों को लाभान्वित करना है, बाद के चरणों में और विस्तार की गुंजाइश है।

Related News