जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, यह अपने साथ कई चुनौतियाँ लेकर आता है, विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए जो सर्दी, खांसी, जोड़ों के दर्द और बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं। उच्च यूरिक एसिड का स्तर जोड़ों में दर्द, कठोरता और चलने में कठिनाई जैसे लक्षणों में प्रकट हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको यूरिक एसिड के कंट्रोल करने के लिए आहार में कुछ चीजों का शामिल करने के लिए बताएंगे, आइए जानते है इनके बारे में

Google

अलसी के बीज शामिल करें:

पोषक तत्वों से भरपूर और गर्म गुणों से भरपूर अलसी के बीज, विशेष रूप से सर्दियों में अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। वे फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य करने में सहायता करते हैं, जो शरीर से संचित यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करते हैं।

Google

हरी पत्तेदार सब्जियाँ अपनाएँ:

हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जो सर्दियों के दौरान प्रमुख होती हैं, कई गुना लाभ प्रदान करती हैं। कम प्यूरीन सामग्री वाला पालक यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अतिरिक्त, इसकी लौह सामग्री यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखते हुए एनीमिया के प्रबंधन में सहायता करती है।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का चयन करें:

सर्दियों के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना जरूरी हो जाता है। कीवी, नींबू, अमरूद, संतरा, टमाटर और आंवला जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे शरीर से इसके निष्कासन में मदद मिलती है।

Google

हरी चाय पिएं:

कैटेचिन से भरपूर ग्रीन टी, यूरिक एसिड उत्पादन से जुड़े एंजाइमों को नियंत्रित करती है। ग्रीन टी का सेवन न केवल यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि आंतों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

अपने आहार में अखरोट शामिल करें:

विटामिन, खनिज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट में सर्दी के मौसम के लिए उपयुक्त गर्माहट देने वाले गुण होते हैं। वे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं, गठिया के रोगियों को लाभ पहुंचाते हैं और शरीर के दर्द और सूजन को कम करते हैं।

Related News