pc: Zee Business

केंद्र सरकार अपने नागरिकों के कल्याण को प्राथमिकता देते हुए हर साल उनके लिए नई योजनाएं पेश करती है। 2017 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन धन योजना की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य देश भर में लाखों लोगों को बैंक खाते प्रदान करना था। इस योजना के तहत अतिरिक्त लाभ के साथ जीरो-बैलेंस खाते खोले गए। आइए प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे और पात्रता मानदंड का पता लगाएं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की मुख्य विशेषताएं:

जीरो बैलेंस खाते: यह योजना सभी को उनकी वित्तीय स्थिति के बावजूद बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित है। सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करते हुए जीरो-बैलेंस खाते खोले जा सकते हैं।

दुर्घटना बीमा कवर: इस योजना के तहत खाताधारक दो लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा कवरेज के हकदार हैं। यह अप्रत्याशित दुर्घटनाओं के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

लाइफ कवर: दुर्घटना बीमा के साथ, लाभार्थियों को अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हुए तीस हजार रुपये तक का जीवन कवर मिलता है।

जमा पर ब्याज: इन खातों में जमा राशि पर ब्याज मिलता है, जिससे खाताधारकों को छोटा लेकिन महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ मिलता है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा: खाताधारक दस हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जो आपात स्थिति के दौरान वित्तीय लचीलापन प्रदान करती है।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

खाता खोलने के लिए पात्रता मानदंड:

प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए, व्यक्तियों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

भारतीय नागरिकता: आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

वित्तीय समावेशन: यह योजना मुख्य रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लक्षित करती है, जिससे यह उन लोगों के लिए भी सुलभ हो जाती है जिनके पास बैंक खाता नहीं है।

कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं: इन खातों के लिए कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है, जिससे ये सभी के लिए सुलभ हो जाते हैं।

कोई समय सीमा नहीं: यह योजना खाता खोलने के लिए कोई समय सीमा नहीं लगाती है, जिससे व्यक्तियों को अपनी सुविधानुसार नामांकन करने की अनुमति मिलती है।

खाता खोलने के लिए इच्छुक व्यक्ति किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की निकटतम शाखा में जा सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News