pc: Vakilsearch

13 फरवरी, 2024 को पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल, एक्स पर घोषणा की कि सरकार 10 मिलियन घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है। यह पहल अब गांवों तक पहुंच रही है और लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। चल रहे लोकसभा चुनावों के कारण, सौर संयंत्र कनेक्शन फिलहाल रोक दिए गए हैं, लेकिन नई सरकार बनने के बाद वे फिर से शुरू हो जाएंगे। इस योजना से लाभ उठाने के तरीके के बारे में विस्तृत प्रक्रिया इस प्रकार है।

योजना का विवरण
इस योजना के तहत, मुफ्त बिजली की सीमा 300 यूनिट निर्धारित की गई है। पीएम मोदी ने हाल ही में एक रैली में उल्लेख किया कि पीएम सूर्याघर योजना के तहत 10 मिलियन लोग पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं।

pc: Aaj Tak

सरकार की योजना
पीएम सूर्याघर योजना का उद्देश्य 10 मिलियन घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है, जिससे मुफ्त बिजली मिलेगी। सोलर पैनल लगाने की सुविधा के लिए लाभार्थी विभिन्न श्रेणियों में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस पहल का उद्देश्य लोगों को उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने और सरकार के हरित ऊर्जा लक्ष्यों को आगे बढ़ाते हुए सालाना ₹18,000 तक की बचत करने में मदद करना है।

pc: Aaj Tak

आवेदन कैसे करें

पोर्टल पर रजिस्टर करें: अपना राज्य और बिजली वितरण कंपनी चुनें।
विवरण दर्ज करें: अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल प्रदान करें।
निर्देशों का पालन करें: अपने उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करें।
रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें: रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन के लिए फॉर्म जमा करें।
फिजिबिलिटी अप्रूवल की प्रतीक्षा करें: एक बार स्वीकृत होने के बाद, इंस्टॉलेशन के लिए अपने DISCOM से पंजीकृत विक्रेता का चयन करें।
इंस्टॉलेशन और विवरण जमा करना: इंस्टॉलेशन के बाद, प्लांट विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
इंस्पेक्शन एंड सर्टिफिकेशन: DISCOM निरीक्षण करेगा और कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार करेगा।
सब्सिडी प्राप्त करें: पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। सब्सिडी 30 दिनों के भीतर आपके खाते में जमा हो जाएगी।

Related News