pc: abplive

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे और इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली भी मिलेगी। इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और सर्वे भी कराया जा रहा है. इस मुफ्त बिजली योजना को लेकर कई लोगों के मन में सवाल हैं कि सोलर पैनल कैसे लगेंगे. आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं।

पहला कदम:
पीएम सूर्य घर योजना के तहत सबसे पहला कदम आवेदन करना है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर जाना होगा। फिर, आपको एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा।

दूसरा कदम:
दूसरे चरण में आपका आवेदन डिस्कॉम को भेज दिया जाएगा। तकनीकी निरीक्षण किया जाएगा, और यदि सभी विवरण सही हैं, तो आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। यदि कोई विसंगति है तो उसे सुधार के लिए वापस भेजा जाएगा।

pc: abplive

तीसरा कदम:
तीसरे चरण में, विक्रेता और संयंत्र स्थापना का समय आ गया है। आपको एक पंजीकृत विक्रेता के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके बाद सौर पैनल स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू होती है। पीएम सूर्य योजना वेबसाइट आपको विक्रेताओं की एक सूची प्रदान करती है।

चौथा कदम:
प्लांट इंस्टालेशन के बाद आपको उसकी डिटेल सबमिट करनी होगी. आपको पोर्टल पर पौधे की एक फोटो अपलोड करनी होगी। निरीक्षण के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है, अत: इसे पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

पाँचवाँ कदम:
पांचवें चरण में, निरीक्षण होता है, और एक नेट मीटर स्थापित किया जाता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें बैंक विवरण प्रदान करना और कैंसल चेक जारी करना शामिल है। अगर सब कुछ सही पाया गया तो कुछ ही दिनों में आपके खाते में सब्सिडी आ जाएगी.

Related News