PC: PC: YouTube

केंद्र सरकार राशन, आवास, पेंशन और बीमा सहित कई योजनाएँ चलाती है। इसके अतिरिक्त, नई योजनाएं अक्सर लॉन्च की जाती हैं, जैसा कि 13 मार्च, 2024 को हुआ था, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वंचित समूहों को वित्तीय सहायता के राष्ट्रव्यापी आउटरीच को चिह्नित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम में भाग लिया था। इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने पीएम सूरज पोर्टल लॉन्च किया और एक लाख से अधिक व्यक्तियों को ऋण राशि वितरित की। तो आखिर ये पोर्टल क्या है, इसके क्या फायदे हैं और इससे किसे फायदा होगा। तो चलिए बिना देर किए इस पीएम सुरज योजना के बारे में और अधिक जानते हैं।

यह पोर्टल क्या है?
पीएम सूरज पोर्टल एक राष्ट्रीय पोर्टल है जो सामाजिक उत्थान और रोजगार आधारित कल्याण के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को ऋण सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे उनके लिए ऋण प्राप्त करना आसान हो जाएगा। व्यक्ति इस पोर्टल के माध्यम से बैंकों में जाने की परेशानी के बिना 15 लाख रुपये तक के व्यावसायिक ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या लाभ हैं?
पीएम सूरज पोर्टल को एक परिवर्तनकारी पहल है जिसका उद्देश्य समाज के सबसे वंचित वर्गों का उत्थान करना और उन्हें सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

PC; IBC24

इसके अलावा, प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम सूरज पोर्टल व्यवसाय के लिए नए अवसर भी पैदा करेगा। उम्मीद है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी इस पोर्टल से बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा.

किसे फायदा हो सकता है?
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम सुरज पोर्टल से वंचित समूहों को फायदा होगा. पात्रता के बारे में अधिक जानकारी योजना की अधिसूचना जारी होने के बाद उपलब्ध होगी।

पीएम सूरज पोर्टल के तहत पात्र व्यक्तियों को बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, माइक्रोफाइनेंस संस्थानों और अन्य संगठनों के माध्यम से ऋण प्राप्त होगा।

Related News