फिट बॉडी की चाहत में आजकल के युवा अक्सर जिम जाते हैं। हालाँकि, कठोर वर्कआउट के बावजूद, कई लोग मांसपेशियों के निर्माण के बजाय खुद को थका हुआ पाते हैं। यह दुविधा अक्सर आहार पर ध्यान न देने के कारण उत्पन्न होती है, जो मांसपेशियों के निर्माण का एक महत्वपूर्ण घटक है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वर्कआउट के बाद और पहले क्या खाना चाहिए-

Google

प्री-वर्कआउट भोजन:

जिम जाने से पहले अपने भोजन का उचित समय निर्धारित करना आवश्यक है। ऊर्जा के स्तर को अनुकूलित करने के लिए अपने वर्कआउट से लगभग 1 से 3 घंटे पहले नाश्ता या हल्का भोजन करने का लक्ष्य रखें। व्यायाम करने से तुरंत पहले भोजन करने से पाचन में बाधा आ सकती है, क्योंकि शारीरिक गतिविधि के दौरान अधिक रक्त मांसपेशियों की ओर निर्देशित होता है।

Google

उपयुक्त प्री-वर्कआउट भोजन क्या होता है? व्यायाम के दौरान आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण हैं। ब्रेड, जेली, या थोड़ी मात्रा में मूंगफली परोसने जैसे स्रोतों का चयन करें। हालाँकि केले पौष्टिक होते हैं, लेकिन वर्कआउट के बहुत करीब इनका सेवन करने से पाचन बाधित हो सकता है। इसके बजाय, अपने चयापचय को किकस्टार्ट करने के लिए फल, ग्रीक दही, या एक कप ब्लैक कॉफी पर विचार करें। सूखे मेवे और अखरोट का मक्खन भी व्यवहार्य विकल्प हैं। सुबह के वर्कआउट के लिए, फलों के साथ उच्च फाइबर, साबुत अनाज दलिया ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में कार्य करता है।

Google

कसरत के बाद का भोजन:

अपना वर्कआउट पूरा करने के बाद, खोई हुई ऊर्जा को फिर से भरना और मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करना महत्वपूर्ण है। कार्बोहाइड्रेट खर्च की गई ऊर्जा को बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जबकि फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है। टोस्ट के साथ अंडे या बादाम, मूंगफली या पिस्ता युक्त पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी जैसे विकल्पों पर विचार करें। दही के साथ मिश्रित मट्ठा प्रोटीन मांसपेशियों की रिकवरी के लिए एक और प्रभावी विकल्प है। मांसाहारी लोग कसरत के बाद के संतोषजनक भोजन के रूप में भूरे चावल के साथ चिकन का विकल्प चुन सकते हैं।

Related News