हमारी खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से कई तरही की गंभीर बीमारियां हमें कम उम्र ही अपना शिकार बना लेती हैं, इसमें मोटापा सबसे ज्यादा प्रचलित हैं। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का गढ़ हैं, अगर आप भी मोटापे से ग्रसित हैं और इसे कम करने के लिए साइकिलिंग और स्विमिंग चुनते हैं, दोनो ही वजन कम करने में कारागर हैं, लेकीन अक्सर मन में सवाल उठते हैं कि दोनों में से क्या सही हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस सवाल का ज्वाब देंगें, आइए जानें-

Google

तैराकी और साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ:

तैराकी और साइकिल चलाना अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के साथ उत्कृष्ट एरोबिक व्यायाम हैं। ये गतिविधियाँ उन व्यक्तियों की ज़रूरतों को पूरा करती हैं जो जिम वर्कआउट के बजाय बाहरी गतिविधियाँ पसंद करते हैं।

Google

दिल दिमाग:

तैराकी में कोर, हाथ, कंधे, कमर और पैरों सहित कई मांसपेशी समूह शामिल होते हैं, जो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक असाधारण कसरत बनाता है। साइकिल चलाना, हालांकि कम मांग वाला है, फिर भी हृदय संबंधी लाभ प्रदान करता है।

Google

विशिष्ट परिस्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्तता:

तैराकी अत्यधिक सुलभ है, इसके लिए केवल बुनियादी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो इसे सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त बनाती है, विशेष रूप से तंत्रिका संबंधी विकारों वाले लोगों के लिए।

कंधे या घुटने की चोट वाले व्यक्तियों के साथ-साथ क्लोरीनयुक्त पूल के पानी के प्रति त्वचा की संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए साइकिल चलाना बेहतर हो सकता है।

Related News