PC: abplive

केंद्र सरकार देश भर में लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है, जिनमें से कुछ सीधे लाभ प्रदान करती हैं जबकि अन्य का उद्देश्य उनके व्यवसाय को बढ़ावा देना है। लोगों की दिलचस्पी उन योजनाओं में सबसे ज्यादा है जो बिना किसी गारंटी और कम ब्याज दरों पर लोन देती हैं। ऐसी ही एक योजना व्यक्तियों को बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का ऋण लेने की अनुमति देती है। आज हम आपको इस खास योजना के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इस योजना के तहत लोन लेना काफी आसान है. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऐसे ऋण प्रदान करती है जिन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना से अब तक देशभर में लाखों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। हालाँकि, इस योजना के लिए आवेदन करने की कुछ शर्तें हैं, जिन्हें आपको पूरा करना होगा। इस योजना की खास बात यह है कि इसके लिए आवेदन करना काफी आसान है और अगर आप सभी शर्तें पूरी करते हैं तो आपको लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

PC: TV9 Bharatvarsh

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन श्रेणियों में ऋण प्रदान किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए विभिन्न श्रेणियां आवंटित की गई हैं। शिशु ऋण, किशोर ऋण और तरूण ऋण की श्रेणियों के तहत ऋण प्रदान किए जाते हैं। शिशु लोन कैटेगरी के तहत आप 50,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं. उसके बाद किशोर लोन श्रेणी के तहत 50,000 से पांच लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है, जबकि तरुण ऋण श्रेणी के तहत पांच लाख से दस लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। इन ऋणों के लिए किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है और ब्याज दर 9 से 12 प्रतिशत तक हो सकती है।

आवेदन कैसे करें:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे दुकानदार या बिजनेस मालिक लोन ले सकते हैं। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने व्यवसाय या व्यवसाय योजना के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर इसकी जानकारी लेनी होगी और वहीं आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी। कुछ बैंक यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध करा रहे हैं। योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप www.mudra.org.in पर भी जा सकते हैं।

Related News