ग्वालियर : आठ चीतों को नामीबिया से मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर को लाया गया है. इस मेगा इवेंट पर दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं, क्योंकि चीतों की यह पहली ऐसी शिफ्टिंग है. मध्य प्रदेश के विशाल वन प्रभाग के 748 वर्ग किलोमीटर में फैले कुनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान आठ अफ्रीकी चीतों का नया घर होगा। यह क्षेत्र छत्तीसगढ़ में कोरिया के वर्षा वनों के समान है।

वही पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ गए. इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी खुद डीएसएलआर कैमरे से चीतों की तस्वीरें लेते नजर आए। चीता सात दशक बाद भारत लौटा है। 8 चीते नामीबिया से विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचे हैं। आज पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा गया है.


चीता परियोजना क्या है?

1952 में चीता को विलुप्त घोषित कर दिया गया था और अब 70 साल बाद चीतों को भारत की धरती पर लाया गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत में चीतों के उतरने की तस्वीरें ट्वीट कीं। उन्होंने लिखा, "आखिरकार, मध्य प्रदेश में चीता का आगमन! स्वागत है !!"

Related News