लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोग गर्दन के कालापन की वजह से काफी परेशान रहते हैं, क्योंकि गर्दन का कालापन की वजह से खूबसूरती पर दाग लग जाता है। कई बार लोगों को गर्दन के कालापन की वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अधिकतर लोग ब्लीच, फेशियल और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन महंगा खर्चा करने के बावजूद भी गर्दन का कालापन दूर नहीं हो पाता है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आयुर्वेद में कई तरीके बताए गए हैं आज हम आपको उन्हीं में से कुछ देसी नुस्खो के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप रोज रात को सोते समय आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर अपनी गर्दन पर लगा ले और सुबह उठकर अपनी गर्दन साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार करने पर कुछ दिनों में आपकी गर्दन का कालापन जड़ से समाप्त हो जाएगा।

2.आयुर्वेद के अनुसार गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में शहद मिलाकर आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से गर्दन साफ कर ले। इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार करने पर कुछ दिनों में गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

Related News