प्याज की कचौरी बेहद ही स्वादिष्ट और लजीज व्यंजन है और ये भारत में काफी लोकप्रिय भी है। इसे आप आसानी से मैदा, प्याज, हरी मिर्च और मसालों के मिक्सचर से घर पर भी बना सकते हैं। आज हम आपको इसी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्याज की कचौरी सामग्री
मैदा 1 कप
पाउडर 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च
चीनी 1/2 छोटा चम्मच
सूखे आम का पाउडर 1 छोटा चम्मच
जीरा 1/2 छोटा चम्मच
अदरक का पेस्ट 1 छोटा चम्मच
धनिया के बीज 1 बड़ा चम्मच
पानी 1/2 कप
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
प्याज 1
हरी मिर्च 2
गरम मसाला पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
बेसन – 1 बड़ा चम्मच
लहसुन का पेस्ट 1 छोटा चम्मच
हींग – 1 चुटकी
राई – 1/2 छोटा चम्मच
उबले आलू – 2


बनाने की विधि

एक बाउल लेकर उसमे मैदा, नमक, 1 चम्मच रिफाइंड तेल और पानी डालें। इस से आटा गूथ लें और कुछ देर के लिए इसे अलग रख दें। इस बीच प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इसे बाउल में डालें। उबले हुए आलू को मैश करके रख दें।

एक पैन कोमीडियम फ्लेम पर रखें। इसमें 1 चम्मच रिफाइंड तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो आपको इसमें लहसुन का पेस्ट, हींग, अदरक का पेस्ट,जीरा, चीनी और राई डालनी है। इसे अच्छे से भून लें और इसके बाद इसमें हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज और स्वादानुसार नमक डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें।

जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो आपको इसके बाद इसमें मैश किए हुए आलू, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, अमचूर पाउडर, चीनी और गरम मसाला पाउडर डालना है। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। पैन में तेल अलग होने के बाद इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें।


आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। इन्हे बेल कर बीच में फिर स्टफिंग डालें और कोनों को सील कर दें। इसी तरह सारी कचोरियाँ बना लें।

अब एक गहरे तले की कड़ाही को मीडियम फ्लेम पर रखें। इसमें रिफाइंड तेल गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें कचौरी डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। इसे इमली और हरी चटनी के साथ परोसें।

Related News