PM Kisan Samman Nidhi 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) उन तमाम योजनाओं में से एक है, जो सरकार ने किसानों के लिए शुरू की है. 12वीं किस्त का भुगतान हाल ही में किसान के खातों में जमा किया गया। किसानों को 13वीं किश्त के भुगतान का बेसब्री से इंतजार है, जो अभी बाकी है। इस बीच सरकार ने एक अहम ऐलान किया है, जिसका फायदा किसानों को मिलना है।

किसानों को कम कीमत पर मिलेगा खाद

रामागुंडम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सेवा के कार्य के रूप में 9,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से किसानों को उचित मूल्य पर खाद मुहैया कराने के लिए इस साल ढाई लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा. केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि समेत किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए इस तरह के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। प्रधानमंत्री के अनुसार, केंद्र ने पिछले आठ वर्षों में देश के किसानों के बोझ को कम करने के लिए 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय उर्वरक लागतों का भुगतान करने के लिए मजबूर हैं।


पीएम मोदी के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान हुआ है. 12वीं पीएम किसान किस्त किसानों के खातों में पहले ही भेजी जा चुकी है। दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थी के खाते में 13वां भुगतान प्राप्त होगा।

14 करोड़ किसानों को फायदा:

पूरे देश में 14 करोड़ से ज्यादा किसान हैं, लेकिन उनमें से मोटे तौर पर 10 करोड़ ही पीएम किसान निधि का लाभ उठा पा रहे हैं. यूरिया आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए, पीएम मोदी ने कहा कि पांच महत्वपूर्ण उर्वरक सुविधाएं जो वर्षों से बेकार पड़ी थीं, अब पूरे देश में फिर से खोली जा रही हैं।

Related News