त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए बाजार में कई हैं सौंदर्य उत्पाद मौजूद है। लेकिन अक्सर ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे बर्बाद किए बिना आप घरेलू नुस्खों से भी त्वचा की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। त्वचा के लिए बर्फ के टुकड़े का प्रयोग करने से अच्छा लाभ मिलता है, बर्फ के टुकड़े को चेहरे और गर्दन पर मलने से त्वचा को आराम मिलता है।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। यह आंखों की सूजन की समस्या को भी कम करता है। त्वचा को ग्लोइंग और फ्रेश बनाने के लिए आप तरह-तरह के आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बर्फ के टुकड़े कैसे बनाएं त्वचा के लिए फायदेमंद और इसके फायदे।

उबले पानी से बने बर्फ के टुकड़े त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेंगे। यह त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है। यह त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। एक कप पानी में गुलाब जल मिलाकर आइस क्यूब बना लें। दोनों के मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है।

एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यह त्वचा में अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है। यह त्वचा पर मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा को शांत करता है। आप इसमें तुलसी भी मिला सकते हैं। तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे एक कप पानी में मिलाकर एलोवेरा के बर्फ के टुकड़े बना लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को एक आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें।

Related News