PC: Amarujala

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसके अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान है, विशेषकर जरूरतमंद किसानों को इसका लाभ उठाने का अधिकार है। इस योजना के अनुसार, पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं, जो कि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाते हैं। इस बार, 16वीं किस्त के लाभार्थियों को भी यह लाभ मिलने वाला है, लेकिन इससे पहले यह महत्वपूर्ण है कि उन किसानों ने कौन-कौन से काम करवाए हैं जो इस योजना के तहत लाभार्थी होने के लिए आवश्यक हैं। यदि ये काम नहीं होते हैं, तो वे किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन कामों क्या हैं।

ये हैं वो दो काम:

1. ई-केवाईसी करवाएं:
जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, यदि उन्होंने अभी तक ई-केवाईसी करवाया नहीं है, तो उन्हें यह करवाना आवश्यक है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो उनकी किस्त अटक सकती है।

PC: Amarujala

ई-केवाईसी करवाने के लिए निम्नलिखित करें:

नजदीकी सीएससी सेंटर जाएं और यह काम आसानी से कराएं।
अपने नजदीकी बैंक जाएं और ई-केवाईसी का फॉर्म भरें, जिसमें आपको बायोमेट्रिक्स भी होती हैं।
ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in के माध्यम से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।

PC: Amarujala

2. भू-सत्यापन करवाएं:
यदि किसान चाहता है कि आगामी किस्तें भी उसे मिलें और उसमें कोई अटका ना हो, तो उसे भू-सत्यापन करवाना भी जरूरी है। अगर इस काम को अब तक नहीं किया गया है, तो किसान अपनी तहसील या ब्लॉक में कृषि संबंधित अधिकारी से मिलकर इसे करवा सकता है।

Related News