प्रधानमंत्री किसान सम्मान (पीएम किसान) योजना के तहत प्राप्त 11वीं किस्त का पैसा जल्द ही किसानों के खाते में आ जाएगा। केंद्र सरकार ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन इस बार ऐसे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिनका ई-केवाईसी पूरा नहीं हुआ है.

सूत्रों का कहना है कि हर वित्तीय वर्ष में पहली किश्त का पैसा किसानों के खाते में एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच आता है. इसी अवधि में 11वीं किस्त भी भेजी जानी है.

इसमें हर किसान के खाते में 2000 रुपये आएंगे। मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल किसानों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम चल रहा है और उनका डाटा लॉक किया जा रहा है.

खाते में 15 अप्रैल से पैसा आना शुरू हो जाएगा

अधिकारियों का कहना है कि कई जिलों में 14 अप्रैल तक डाटा लॉक रहेगा. इसके बाद राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जिन किसानों के दस्तावेज सही हैं और उनका सत्यापन कार्य भी पूरा हो चुका है, वे 15 अप्रैल या 15 मई से उनके खातों में पैसा भेजना शुरू कर देंगे. पिछले साल भी किसानों के खाते में 15 मई को ही किस्त की राशि जमा कर दी गई थी.

ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

सरकार ने जनवरी में ही 10वीं किस्त का भुगतान करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि किसानों को अगली किस्त लेने के लिए ई-केवाईसी करना होगा। जिन किसानों का ई-केवाईसी नहीं हुआ है, उन्हें 11वीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा।

इतना ही नहीं सरकार ने ओटीपी के जरिए ऑनलाइन ई-केवाईसी की सुविधा भी बंद कर दी है। अब किसानों को अपना ई-केवाईसी पूरा करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाना होगा।

22 मई तक करा सकते हैं ई-केवाईसी

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य है, लेकिन सरकार ने इसके लिए समय सीमा भी तय की है। किसान अपना ई-केवाईसी 22 मई तक ही करवा सकते हैं। इसके बाद भी प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले किसानों को योजना से बाहर कर दिया जाएगा। यानी उन्हें भविष्य में किसान पीएम योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Related News