भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ नाग (नाग) को भगवान के रूप में पूजा जाता है और इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण नागपंचमी है। इस दिन पूरा देश "नाग देवता" के घरों और मंदिरों में पूजा करता है। आज हम आपको सांप से जुड़ी कुछ रोचक और मजेदार बातों से रूबरू कराते हैं। जहां आपको पता चलेगा कि दुनिया और भारत में सांपों की कितनी प्रजातियां हैं और क्या सांप उड़ सकते हैं आदि।

दुनिया में सांपों की 3000 प्रजातियां

पूरी दुनिया में सांपों की 3 हजार प्रजातियां हैं। भारत के अलावा, जिन देशों में सबसे अधिक प्रजातियां हैं, उनमें चीन, इंडोनेशिया, मैक्सिको और ब्राजील शामिल हैं। मेक्सिको में 396 सांपों की प्रजाति, ब्राजील में 385, इंडोनेशिया में 339 और चीन में सांपों की 241 प्रजातियां हैं।

भारत में साँपों की प्रजातियाँ

हमारे देश में सांपों की कुल 320 प्रजातियाँ हैं। भारत में पाए जाने वाले 4 सबसे जहरीले और खतरनाक सांपों में कोबरा, रसैल वाइपर, करात, कुशल वाइपर नाम शामिल हैं। इन चार को भारत में "बिग फोर" भी कहा जाता है।

क्या सांप भी उड़ सकते हैं?

कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या जमीन पर रेंगने वाले सांप भी उड़ सकते हैं? तो कृपया आपको अवगत कराएं कि ऐसा होता है। हालांकि सांप केवल ऊपर से नीचे आते समय उड़ सकते हैं, नीचे से जाते समय नहीं। केवल कुछ सांप ही ऐसा कर सकते हैं। सांप की इस प्रजाति को क्रिसोपेलिया कहा जाता है। वे पक्षियों की तरह उड़ते नहीं हैं। वे ऊपर से नीचे आते समय अपने शरीर को चौड़ा करते हैं, जिससे नीचे आते समय वे उड़ते हुए दिखाई देते हैं। ऊपर जाने के लिए, सांपों को पेड़ों का सहारा लेना पड़ता है, तभी वे उड़ सकते हैं, नीचे जमीन से सीधे नहीं उड़ सकते।

भारत में सांप का आतंक

विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल सांप के काटने से 58000 लोगों की मौत हो जाती है। हमारे देश में 320 में से कुल 60 प्रजातियाँ हैं, साँप के काटने से मानव मृत्यु दर में वृद्धि होती है।

Related News