pc:amarujala

भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना संचालित करती है, जिससे जरूरतमंद और पात्र किसानों को सीधा लाभ मिलता है। इस योजना के तहत, 6,000 रुपये के वार्षिक भुगतान का प्रावधान है, जिसे 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। चूंकि किसान 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पिता और बेटा दोनों इसका लाभ उठा सकते हैं। आइए अगली स्लाइड्स में जानें नियम...

क्या कहते हैं नियम?

यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि क्या 16वीं किस्त से बेटे और पिता दोनों को लाभ हो सकता है, तो इसका उत्तर है नहीं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त का लाभ परिवार के केवल एक सदस्य को दिया जाता है।

pc:amarujala

ऐसे समझा जा सकता है कि योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य तक सीमित है। साथ ही लाभ लेने के लिए जमीन आपके नाम पर होना जरूरी है. भूमि स्वामित्व के बिना, आप किस्त लाभ के पात्र नहीं होंगे।

इन कार्यों को पूरा करें:
यदि आप 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका ई-केवाईसी कार्य पूरा हो गया है। ऐसा करने से आप किस्त से वंचित होने से बच जाएंगे। इसलिए, अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), बैंक पर जाएं या आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से इस प्रक्रिया को पूरा करें।

pc:amarujala

यदि भरे हुए फॉर्म में त्रुटियां हैं, जैसे कि गलत बैंक खाता विवरण, गलत आधार संख्या, या भूमि सत्यापन से गुजरने में विफलता, तो आपकी किस्त में देरी हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News