किसानों को पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है। यह राशि हर चार महीने में तीन किस्तों में दी जाती है। पीएम किसान पोर्टल पर -केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है। योजना को लेकर एक और अपडेट सामने आया है। बता दे की, इस बार देश में 21 लाख ऐसे किसान हैं जिनके खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि नहीं दी जाएगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, जिन किसानों का रिकॉर्ड किसान पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, उन्हें ही फंड से लाभ होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 1 करोड़ 62 लाख किसानों का डाटा किसान पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है, यानी 12वीं किस्त का पैसा इन किसानों के खाते में भेजा जाएगा, लेकिन इसमें किसान का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. योजना। वहीं, देश में 21 लाख किसान ऐसे हैं जो भूलेख को अनिवार्य करने के बाद अपात्र पाए गए हैं।

11 लाख किसानों ने डेटा अपलोड नहीं किया

11 लाख किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपना डेटा अपलोड नहीं किया है। सरकार ने वेरिफिकेशन की आखिरी तारीख 9 सितंबर तय की है। जिन किसानों ने अपना डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है उन्हें पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नहीं मिलेगी और आगे अपलोड नहीं करने पर उनकी अगली किस्त रोक दी जाएगी।

क्या जानकारी देनी है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, किसानों को अपना नाम, पिता का नाम, गाटा नंबर और खेती योग्य क्षेत्र की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। तहसील के अभिलेखों के आधार पर किसान के भूमि अभिलेखों का विवरण भी पोर्टल पर ही देना होगा। आवश्यक अभिलेख प्राप्त करने के बाद ही लेखपाल सर्वेक्षण और सत्यापन करेगा, जिसके बाद आपकी पीएम किसान योजना की किस्त जारी की जाएगी।

Related News