मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है सरकार ने धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना में दस्तावेज नियमों में बदलाव किया है और अब राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है,

पीएम-किसान योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने राशन कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज बना दिया है। पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को अब अपने राशन कार्ड का विवरण, कार्ड नंबर, उसकी सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी। इन दस्तावेजों को आधार कार्ड की वैध सॉफ्ट कॉपी, बैंक पासबुक और पीएम-किसान वेबसाइट पर घोषणा पत्र के साथ जमा करना होगा।

पात्र किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये का वार्षिक नकद हस्तांतरण मिलता है, और रिपोर्टों के अनुसार, इस साल पीएम-किसान की तीसरी किस्त 15 दिसंबर को हस्तांतरित की जाएगी।

अपना नाम जांचने के लिए, क्या आप पीएम-किसान योजना के तहत पात्र हैं, pmkisan.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करें। अब दायीं तरफ फार्मर्स कॉर्नर में जाएं और बेनिफिशरी स्टेटस पर क्लिक करें।

अपना विवरण देखने के लिए, आपको अपने आधार नंबर, बैंक खाते और अपने मोबाइल नंबर का विवरण देना होगा। सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप देख पाएंगे कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं।

आप पीएम किसान मोबाइल एप पर भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM-KISAN योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी, जिसमें छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि के साथ स्वीकार्य प्रारंभिक लाभ थे। जून 2019 में, इस योजना को संशोधित किया गया और सभी किसान परिवारों को उनकी भूमि के आकार के बावजूद विस्तारित किया गया।

Related News