प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (1 जनवरी) को देश भर के करोड़ों किसानों की आर्थिक सहायता के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 10वीं किस्त जारी की। पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ कृषि में इनोवेशन की जरूरत है.

केंद्र सरकार द्वारा पीएम-किसान योजना के तहत 10वीं किस्त के रूप में पूरे भारत में लगभग 10.09 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे 20,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए गए हैं।

PM-KISAN योजना के तहत, किसानों को केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता के रूप में एक वर्ष में 6000 रुपये मिलते हैं। यह राशि वर्ष में प्रत्येक 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच हस्तांतरित की जाती है; दूसरी किश्त अगस्त-नवंबर के बीच हस्तांतरित की जाती है और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जमा की जाती है।

PM-KISAN योजना को केंद्र सरकार द्वारा 100% वित्त पोषित किया जाता है। सरकार अब तक पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में सीधे 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर कर चुकी है। मोदी ने कहा, "अगर हम आज के हस्तांतरण को शामिल करें, तो पीएम-किसान के तहत 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे किसानों के खातों में स्थानांतरित किए गए हैं," मोदी ने कहा कि इस योजना से किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले बीज और उर्वरक खरीदने में मदद मिली है।

पिछले दो वर्षों में 10 करोड़ से अधिक किसान इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। PM-KISAN योजना की घोषणा फरवरी 2019 के बजट में की गई थी। पहली किस्त दिसंबर 2018 से मार्च 2019 की अवधि के लिए थी।

चरण 1: आधिकारिक पीएम-किसान वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: वेबसाइट के होमपेज के दाईं ओर 'फार्मर कॉर्नर' अनुभाग पर जाएं।

चरण 3: 'Beneficiary Stauts' विकल्प चुनें।

चरण 4: फिर या तो खाता संख्या या आधार संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'Get Data' बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: अब आप किस्त की स्थिति की जांच कर सकेंगे।

Related News