चेहरे के बाल होना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह बहुत अधिक है, तो यह महिलाओं के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। क्योंकि उच्च लागत पर लेजर उपचार कराना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में महिलाएं इन अनचाहे बालों को छिपाने के लिए ब्लीच, फेशियल वैक्स और रेजर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कभी-कभी वे चेहरे पर अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कुछ है, तो यहां इस समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय दिए गए हैं।

Facial Hair Remove Tips home remedies to get rid of facial hair

अंडे की सफेद जर्दी में आटा या कॉर्नफ्लोर और चीनी मिलाएं और एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे के बालों वाले हिस्से पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर इसे मास्क की तरह बाहर निकाल लें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें।पके पपीते, एलोवेरा जेल को ग्राइंडर में पीसकर सरसों के तेल में मिलाकर स्मूदी बना लें। अब इस स्मूदी में बेसन मिलाएं और पेस्ट की तरह तैयार करें। इस पैक को आधे सूखने तक चेहरे पर लगाएं।

आधे सूखे पैक को चेहरे पर रगड़ें और फिर पानी से चेहरा धो लें। शुरू में यह सप्ताह में तीन दिन करें, फिर प्रत्येक दस दिनों में। लेकिन अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो इस पैक का उपयोग न करें या रगड़ने से चकत्ते हो सकते हैं। दही, बेसन और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 80 प्रतिशत सूखने तक लगाएं। यानी थोड़ी नमी रहनी चाहिए। फिर रगड़कर चेहरे से पैक हटा दें।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्ख़े - Home hacks to get  rid of unwanted facial hair | फेमिना हिन्दी

फिर पानी से मुंह धो लें। इसका रोजाना इस्तेमाल करें। चीनी, नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाकर घोल बनाएं। इसे गैस पर गर्म करें और इसे थोड़ा गाढ़ा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे बालों के उगने की दिशा में लगायें। इसके सूख जाने के बाद, अपने हाथों को गीला करके और इसे अपने चेहरे पर घुमाकर इस पेस्ट को हटा दें। फिर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

Related News