PC: Zee News - India.Com

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले चरण में ही कई नई योजनाएं शुरू की थीं। 'प्रधानमंत्री जन धन' योजना के तहत बैंक खाता खोलना भी इन्हीं योजनाओं में से एक थी। इसके पीछे उद्देश्य यह था कि देश का हर गरीब व्यक्ति भी बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग कर सके। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कई सरकारी योजनाओं का लाभ इस खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इसके साथ ही ग्राहकों को कुछ खास सुविधाएं भी दी जाती हैं। 'ओवरड्राफ्ट' भी इन्हीं सुविधाओं में से एक है। इससे ग्राहक खाते में पैसा न होने पर भी अपने बैंक से पैसे निकाल सकता है।

इस 'ओवरड्राफ्ट' राशि की सीमा क्या है?
बैंक की इस 'ओवरड्राफ्ट' स्कीम में 10 हजार रुपये तक की रकम निकाली जा सकती है। इससे आप बिना किसी शर्त के 2 हजार रुपये आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए ग्राहक की आयु सीमा पहले 60 वर्ष थी। हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 65 साल कर दिया गया है। तो वहीं 'ओवरड्राफ्ट' की सीमा भी 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है।

PC: Jagran Josh

केंद्रीय वित्त मंत्री डॉ. भागवत किसनराव कराड के अनुसार, 29 नवंबर, 2023 तक जन धन योजना के तहत कुल 51.04 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। इन खातों में 2,08,855 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। 22 नवंबर तक कुल 4.03 करोड़ जन धन योजना खातों में शून्य राशि है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए इन खातों में ग्राहकों को 'जीरो बैलेंस अकाउंट' की सुविधा प्रदान की गई है।

PC: DD News

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए 55.5% बैंक खाते महिलाओं के हैं। वहीं, 67% बैंक खाते ग्रामीण और उपनगरीय इलाकों में हैं। इन खातों के लिए बिना किसी शुल्क के 34 करोड़ 'रुपी कार्ड' जारी किए गए हैं। इस 'रुपी कार्ड' के उपयोगकर्ताओं को 2 लाख रुपये का 'दुर्घटना बीमा' भी प्रदान किया जाता है।

Related News