भारत में, आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जो कई सरकारी योजनाओं और आवश्यक सेवाओं के लिए एक शर्त के रूप में कार्य करता है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा वित्तीय लेनदेन से लेकर पैन कार्ड प्राप्त करने तक फैली हुई है। हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि कुछ आधार कार्ड समाप्ति तिथि के साथ आते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते है आपका आधार कार्ड एक्सपायर हैं या नहीं-

Google

आधार कार्ड का महत्व:

आधार कार्ड देश में सर्वोपरि महत्व रखता है, जो विभिन्न सरकारी पहलों और सेवाओं के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। इसका व्यापक उपयोग बैंकिंग लेनदेन से लेकर पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया तक फैला हुआ है।

आधार कार्ड की वैधता सत्यापित करना:

आपके आधार कार्ड की वैधता सुनिश्चित करने के लिए, एक सरल सत्यापन प्रक्रिया उपलब्ध है। आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर और 'सत्यापित आधार नंबर' विकल्प का चयन करके, व्यक्ति अपने आधार कार्ड की प्रामाणिकता और वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

google

आधार कार्ड की वैधता अवधि:

आम तौर पर, एक बार जारी होने के बाद, किसी व्यक्ति का आधार कार्ड जीवन भर वैध रहता है। हालाँकि, नाबालिगों के लिए अपवाद मौजूद हैं, जिनके आधार कार्ड की वैधता सीमित है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पास "बाल आधार कार्ड" होता है, जिसे बच्चे के पांच साल का होने पर अपडेट करना आवश्यक होता है।

नाबालिग का आधार कार्ड अपडेट करना:

यदि "बाल आधार कार्ड" को पांच साल के बाद अपडेट नहीं किया जाता है, तो यह निष्क्रिय हो जाता है। इसे दोबारा एक्टिवेट करने के लिए बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करना होगा। इसके अतिरिक्त, बच्चे के लिए एक नया आधार कार्ड जारी किया जाता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्ड सक्रिय रहे और सटीक जानकारी बनाए रखी जाए, इस प्रक्रिया को हर 15 साल में दोहराया जाना चाहिए।

Google

सत्यापन प्रक्रिया:

आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए, व्यक्तियों को यूआईडीएआई वेबसाइट पर एक सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसमें सत्यापन शुरू करने के लिए कैप्चा कोड के साथ 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना शामिल है। 'सत्यापित करें' बटन पर क्लिक करने पर आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति की पुष्टि हो जाएगी।

Related News