pc: tv9hindi

त्वचा की देखभाल में चंदन का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है और यह हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसीलिए आजकल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चंदन का इस्तेमाल बढ़ गया है। यह न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है, बल्कि चंदन कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है।

चंदन के फायदे:

चंदन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो न केवल पिंपल्स को कम करते हैं बल्कि त्वचा पर दाग-धब्बों को भी कम करते हैं। गर्मी के मौसम में चंदन के इस्तेमाल से सनबर्न और सनटैन से राहत मिलती है। इसके अलावा, यह आपकी स्किन टेक्स्चर में सुधार करता है।

चंदन का उपयोग करने के तरीके:

आपने कभी चमकती त्वचा के लिए चंदन का फेस पैक लगाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसे कई अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकते हैं? नीचे बताए गए टिप्स की मदद से आप चंदन को अलग-अलग तरीकों से अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

pc: Coco Soul

चंदन से बनाएं स्क्रब:
वैसे तो चंदन का फेस पैक आम है, लेकिन आप इससे स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाए रखेगा। चंदन से स्क्रब बनाने के लिए चंदन पाउडर को ओटमील या चीनी के साथ मिलाएं। आप इसमें शहद और नारियल तेल जैसे मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी मिला सकते हैं। डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए अपनी त्वचा को गीला करने के बाद इस तैयार पेस्ट से स्क्रब करें।

चंदन से बनाएं टोनर:
चंदन को आप टोनर के रूप में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चंदन पाउडर या चंदन के तेल को विच हेज़ल या गुलाब जल के साथ मिलाएं। यदि आपका चेहरा ऑयली है, तो इस टोनर का उपयोग अवश्य करें।

pc: IndiaMART

चंदन से तैयार करें मॉइस्चराइजर:
त्वचा की देखभाल में मॉइस्चराइज़र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार प्रोडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए। चंदन की मदद से आप घर पर ही आसानी से मॉइस्चराइजर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए चंदन पाउडर में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अपना चेहरा धोने के बाद रोजाना इस मॉइस्चराइजर को लगाएं।

चंदन को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने के ये कुछ तरीके हैं। चाहे आप इसे स्क्रब, टोनर या मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग करें, चंदन आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है।

Related News