PC: amarujala

गर्मियों में लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर और एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल करते हैं। यहां, हम एयर कंडीशनर के एक विशिष्ट पहलू पर चर्चा करते हैं: उनकी टेम्प्रेचर सेटिंग्स। एसी का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे या 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर सेट नहीं किया जा सकता है। जबकि 30 डिग्री की ऊपरी सीमा इसलिए है क्योंकि एसी को ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, 16 डिग्री सेल्सियस की निचली सीमा विशेष रूप से दिलचस्प है। अगर आपने ध्यान दिया हो तो एसी रिमोट पर तापमान कभी भी 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है। आइए देखें कि ऐसा क्यों है।

तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे क्यों नहीं जाता?
एसी का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाने का कारण इसकी तकनीक है। मुख्य घटक इवैपोरेटर है, जो कूलेंट का उपयोग करके ठंडा करता है। इसके ठंडा होने के कारण एसी ठंडी हवा देता है। अगर तापमान को 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे सेट कर दिया जाता है, तो इवैपोरेटर पर बर्फ जम जाएगी और यह खराब हो जाएगा।

PC: amarujala

इवेपोरेटर एसी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सिस्टम के भीतर गैस की आवाजाही के लिए केंद्रीय है। कंडेनसर से गर्म गैस बाहरी हवा में गर्मी छोड़ती है और फिर ठंडे तरल रूप में बदल जाती है। यह तरल गैस बाष्पीकरणकर्ता कॉइल से होकर गुजरती है, जहां यह वाष्पित हो जाती है और पर्यावरण से गर्मी को अवशोषित करती है, जिसके परिणामस्वरूप ठंडी हवा बनती है।

इवैपोरेटर में ठंडी हवा का दबाव कम होता है। ऐसे में अगर तापमान कम से कम कर दिया जाता है, तो ठंडी हवा बर्फ में बदल जाएगी। लेकिन आपके मन में ये सवाल भी होगा कि बर्फ तो जीरो पर जमती है तो इसका 16 डिग्री सेल्सियस से क्या लेना देना है। बता दें कि जीरो पर बर्फ जमकर पत्थर की तरह हो जाती है, लेकिन तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से ही उसके जमने की प्रक्रिया शुरू होती है। इसलिए अगर तापमान 16 से नीचे जाता है, तो एसी खराब हो सकता है। इसलिए एसी का तापमान 16 से नीचे नहीं जाता है।

Related News