गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों का एक अनूठा वर्ग है जो स्क्रीन पर गेम खेलने में काफी समय बिताते हैं। इसलिए हमने मोबाइल पर बहुत काम किया है। लेकिन गेम लवर्स के लिए मोबाइल स्क्रीन बहुत छोटी सी दुनिया है। उनके पास बड़ी स्क्रीन वाला पीसी होना चाहिए। इस बात का खुलासा जानी-मानी टेक्नोलॉजी कंपनी HP (Hewlett-Packard) द्वारा किए गए एक सर्वे से हुआ है।
एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्केप रिपोर्ट 2021 में कहा गया है कि 89% लोगों को पीसी पर गेमिंग का बेहतर अनुभव था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 10 में से 4 (37 प्रतिशत) मोबाइल गेमर्स दिखाते हैं कि वे गेमिंग के लिए पीसी की ओर रुख करना चाहते हैं। ताकि उन्हें बेहतर अनुभव मिल सके।


अच्छी प्रसंस्करण गति, प्रदर्शन और ध्वनि मुख्य कारण हैं

ऐसे देश में जहां मोबाइल फोन की तुलना में पीसी तक पहुंच सीमित है, रिपोर्ट से पता चलता है कि पीसी गेमिंग उद्योग में विकास के जबरदस्त अवसर हैं। उत्तरदाताओं (70 प्रतिशत), साथ ही आकस्मिक और उत्साही गेमर्स (75 प्रतिशत) के साथ मिलेनियल्स और जेन जेड गेमिंग के लिए पसंद के मामले में सबसे आगे हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि ९४% उत्तरदाता टियर २ शहर से, ८८% टियर १ शहर से और ८७% मेट्रो शहर से हैं, जो मोबाइल फोन के बजाय गेमिंग के लिए पीसी पसंद करते हैं। बेहतर प्रोसेसिंग स्पीड, डिस्प्ले और साउंड गेमर्स के मोबाइल से पीसी गेमिंग पर स्विच करने के शीर्ष कारणों में से हैं।

करियर विकल्प के रूप में गेमिंग:

गेमिंग एक व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में उभरा है, जिसमें 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त की है कि गेमिंग उद्योग एक व्यवहार्य करियर विकल्प है। यह थोड़ा आश्चर्य की बात है, लेकिन सभी महिला उत्तरदाताओं में से 84% गेमिंग को करियर के रूप में लेना चाहती हैं, इसके बाद 80% पुरुष उत्तरदाताओं के साथ जेन एक्स (91%) और स्कूली छात्र (88%) हैं। टियर-टू सिटी (84 फीसदी) उत्तरदाताओं ने गेमिंग उद्योग में अपना करियर बनाने का विकल्प चुना है, इसके बाद मेट्रो शहरों (78 फीसदी) का स्थान है।
केतन पटेल, प्रबंध निदेशक - एचपी इंडिया मार्केट्स हम आयाम देख सकते हैं। इस स्थिति में, पीसीए एक संपूर्ण गेमिंग अनुभव प्रदान करते हुए, पसंद के एक उपकरण के रूप में उभरा है।'

गेमिंग- तनाव से राहत देता है

एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्केप रिपोर्ट 2021 का निष्कर्ष है कि पीसी गेमिंग में वृद्धि हुई है क्योंकि यह तनाव को कम करता है और दोस्तों और परिवार को जोड़ने का एक उपकरण है, खासकर सीमित सामाजिक दूरी की इस चुनौतीपूर्ण अवधि में। 92% उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त की कि यह तनाव को कम करने के साथ-साथ सकारात्मक अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ काम या अध्ययन के तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, 91 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि गेमिंग से सामाजिक स्थिति में सुधार होता है और नए दोस्त बनाने में मदद मिलती है। इसी तरह, 91 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि गेमिंग फोकस और एकाग्रता के स्तर को तेज करता है।

सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य के अतिरिक्त सर्वोच्च बनना

विक्रम बेदी, सीनियर डायरेक्टर, पर्सनल सिस्टम्स - एचपी इंडिया मार्केट, कहते हैं, “हाल के दिनों में सामाजिक सामंजस्य बनाए रखने में प्रौद्योगिकी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को जोड़ने में सर्वोपरि हो गई है। जब गेमिंग एक पूर्ण गतिविधि के रूप में उभरा है, तो पूरा परिवार इसमें भाग ले सकता है और दोस्तों और परिवार से जुड़ सकता है।'

Related News