pc: amarujala

यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो यह स्पष्ट है कि, नियमों के अनुसार, आपके वेतन का एक हिस्सा हर महीने आपके पीएफ (भविष्य निधि) खाते में काटा जाता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक सरकारी इकाई है जो नौकरीपेशा व्यक्तियों के पीएफ खातों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। हर महीने, किसी कर्मचारी के वेतन से एक निश्चित राशि काटकर उनके पीएफ खाते में जमा की जाती है, और कंपनी भी उतनी ही राशि का योगदान करती है। बाद में ये रकम कर्मचारी जरूरत पड़ने पर या नौकरी छोड़ने के बाद निकाल सकता है। खाते में किसी को नामांकित करना भी आवश्यक है, यह सुनिश्चित करना कि खाताधारक की अनुपस्थिति की स्थिति में पूरी राशि नामांकित व्यक्ति को मिले। इसके अलावा, यदि आप अपना नॉमिनी बदलना चाहते हैं, तो आप किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं। प्रक्रिया सीधी है, तो आइए जानें कैसे।

पीएफ खाते में नॉमिनी बदलना:

स्टेप 1:
अगर आपने अपने पीएफ खाते में पहले से ही किसी को नामांकित कर रखा है, लेकिन किसी कारणवश इसे बदलना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर शुरुआत करें। 'सर्विस' सेक्शन पर जाएं और 'employees' विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 2:
'मैनेज ' सेक्शन पर आगे बढ़ें, और इसके अंतर्गत, अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड दर्ज करें। कैप्चा दर्ज करने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी सदस्य आईडी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 3:
एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको 'मैनेज' सेक्शन के तहत 'ई-नॉमिनेशन' विकल्प पर जाना होगा। फिर, अपने परिवार के विवरण को अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 4:
अब, आप 'फॅमिली डिटेल्स ' सेक्शन के अंतर्गत एक नया नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं। यहां, आपके पास एक और नामांकित व्यक्ति जोड़ने का विकल्प है।

स्टेप 5:
नामांकित विवरण जोड़ने के बाद, सेव पर क्लिक करें, और परिवर्तन अपडेट हो जाएंगे।

Related News