PC: Punjab Kesari

निजी और सरकारी दोनों कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को उनके वेतन का एक हिस्सा उनके भविष्य निधि (पीएफ) खाते में मिलता है। कंपनी पीएफ खाते में भी बराबर का योगदान देती है, जो मूल वेतन और महंगाई भत्ते (डीए) का लगभग 12% है। जो लोग 8 से 10 साल से नौकरी कर रहे हैं उनके पीएफ खाते में अच्छी खासी रकम जमा हो सकती है। यह पैसा इमरजेंसी सहित जरूरत के समय वित्तीय सहायता के रूप में कार्य करता है। हालांकि ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के समय ये रकम निकाल लेते हैं, लेकिन ऐसी स्थितियां भी होती हैं जहां इमरजेंसी में पीएफ का पैसा निकालने की जरूरत पड़ सकती है।

अब, आप सोच रहे होंगे कि आपात स्थिति में पीएफ खाते से पैसा कैसे निकाला जाए। यह प्रक्रिया काफी सरल हो गई है और आप इसे अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके कुछ ही मिनटों में पूरा कर सकते हैं। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप उम्मीद कर सकते हैं कि अगले दो दिनों के भीतर आपके खाते में धनराशि जमा हो जाएगी।PC: Naidunia

क्या है पूरी प्रक्रिया?
हमने समझाया है कि प्रक्रिया सीधी है और इसे जल्दी पूरा किया जा सकता है। सबसे पहले अपने फोन में UMANG ऐप डाउनलोड करें। यहां, आपको विभिन्न सेवाएं मिलेंगी। सर्च बॉक्स में EPFO टाइप करें और आपको पीएफ खाते से संबंधित विकल्प दिखाई देंगे। "रेज क्लेम" विकल्प ढूंढे।

PC: ABP News

इसके बाद, अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) दर्ज करें। एक विंडो खुलेगी जहां आपको कुछ आवश्यक विवरण भरने होंगे। आपको पीएफ का पैसा निकालने का कारण बताना होगा और आवश्यक राशि प्रदान करनी होगी। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और 24 से 48 घंटे के अंदर आपके खाते में पैसे आ जाएंगे। यह प्रक्रिया आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर भी कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News