भविष्य निधि (पीएफ) खाता खोलना नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित पेंशन सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा सुविधा प्रदान की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा प्रबंधित, इस प्रणाली में खाताधारकों के बैंक खातों में मासिक जमा और ब्याज अर्जित करने सहित विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हैं। लेकिन अक्सर खाताधारक गलती कर देतें हैं और वो हैं नामांकन प्रक्रियां, अगर आप इसको पूरा नहीं करते हैं तो आपको भविष्य में पैसा प्राप्त करने में परेशानी हो सकती हैं, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

नामांकित व्यक्ति जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है:

पीएफ खाता खाताधारक को एक ऐसे व्यक्ति को नामांकित करने की अनुमति देता है जो उनकी अनुपस्थिति में जमा धनराशि निकाल सकता है। नामित व्यक्ति के बिना, धन तक पहुंच चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जिससे आश्रितों के लिए संभावित कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं।

Google

नामांकित व्यक्ति जोड़ने के चरण:

ईपीएफओ पोर्टल पर जाएं: ईपीएफओ के आधिकारिक पोर्टल unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाएं।

लॉग इन करें: अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन), पासवर्ड और कैप्चा कोड का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करें।

नामांकन अनुभाग तक पहुंचें: 'प्रबंधित करें' विकल्प पर जाएं और 'ई-नामांकन' चुनें।

विवरण प्रदान करें: 'विवरण प्रदान करें' टैब के अंतर्गत, आवश्यक जानकारी दर्ज करें और 'सहेजें' पर क्लिक करें। 'हां' पर क्लिक करके पारिवारिक घोषणा को अद्यतन करना सुनिश्चित करें।

नामांकित व्यक्ति का विवरण जोड़ें: आप 'पारिवारिक विवरण जोड़ें' का चयन करके एक से अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं।

Google

नामांकन विवरण: 'नामांकन विवरण' विकल्प चुनें।

नामांकन डाले: 'ईपीएफ नामांकन सहेजें' पर क्लिक करें, फिर 'ई-साइन' पर आगे बढ़ें।

जमा कराएं: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

Related News