व्यक्ति के जीवन के रहस्यों को जानने में ज्योतिष का बड़ा महत्व माना जाता हैं, और साथ ही राशियाँ व्यक्ति के स्वभाव की परिचायक भी बनती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें झूठ के बेताज बादशाह माना जाता है। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

मिथुन: इस राशि के लोग झूठ बोलने और मनगढ़ंत कहानियां बनाने में उस्‍ताद माने जाते हैं। ये अपने जीवन में अक्‍सर दोहरा चरित्र जीते हैं। ये बड़ी ही चालाकी के साथ सच को छिपा लेते हैं और झूठ को सारी दुनिया के सामने पेश कर देते हैं।


तुला: तुला राशि के लोग स्‍वभाव के इतने दयालु होते हैं कि किसी सच से अगर दूसरे की भावनाएं आहत होती हैं तो ये ऐसे सच को छिपा लेते हैं। ये बहुत ही सज्‍जन प्रवृत्ति के माने जाते हैं और दूसरों को दुखी करने से बचना चाहते हैं। दूसरों का काम बन जाए इसके लिए ये खुद को पूरी तरह से समर्पित कर देते हैं।

वृश्चिक: ज्‍योतिष के हिसाब से वृश्चिक राशि वालों को मनगढ़ंत बातें बनाने में माहिर समझा जाता है। इन्‍हें इस काम का उस्‍ताद माना जाता है कि कैसे बातों को इधर-उधर करके लोगों के सामने एक मजबूत मनगढ़ंत कहानी पेश की जाए, जिसे वे सच समझें।


सिंह: सभी 12 राशियों के राजा माने जाने वाले सिंह राशि वाले अपनी बातों को थोड़ा प्रभावी ढ़ंग से रखने के लिए उस पर मिर्च-मसाला लगाने से भी पीछे नहीं हटते। हालांकि ये पूरी तरह से सावधान रहते हैं कि इनका झूठ कोई पकड़ न ले।

कर्क: कर्क राशि वालों की झूठ बोलने की क्षमता की कोई तुलना नहीं होती। हालांकि ये अक्‍सर झूठ नहीं बोला करते, लेकिन मुश्किल में फंसने पर इन्‍हें झूठ बोलने में जरा भी देर नहीं लगती। ज्‍योतिष विद्या कहती है कि कुदरती तौर पर इनके पास झूठ बोलने की कला होती है।

Related News