कोरोना वैक्सीन के लिए अब 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाने और अपॉइंटमेंट लेने की समस्या अब खत्म होने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर जा सकते हैं। वहां जा कर भी अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसकी शुरुआत आज यानी 24 मई से हो गई है।

अब तक सभी को Cowin पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता था लेकिन इसके बाद उनके लिए अपॉइंटमेंट लेना असली चुनौती होती थी।

ज्यादातर युवा आसपास अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का ट्राई करते थे तो उन्हें स्लॉट बुक दिखता था या दिखता ही नहीं था। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन जब से शुरू हुआ है तभी से हर दिन हजारों लोग Cowin पोर्टल या ऐप्स के माध्यम से स्लॉट बुक करना चाहते हैं।

स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए कैसे क्या करना होगा?
अब 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को भी स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आपको अपने साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट वगैरह ले जाना है और इसकी एक कॉपी रखनी है। आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर भी साथ रखना है। वैक्सिनेशन सेंटर पर स्वास्थ्यकर्मी आपका रजिस्ट्रेशन करेंगे और availability के अनुसार आपको वैक्सीन लगाएंगे।

रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी होंगे?
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
पेंशन डॉक्यूमेंट
पासपोर्ट
मनरेगा जॉब कार्ड
पैन कार्ड
स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
बैंक या डाकघर द्वारा जारी पासबुक
केंद्र/ राज्य सरकार/ सार्वजनिक क्षेत्र की लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए आईकार्ड

मंत्रालय के अनुसार ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के दौरान कई जगहों पर वैक्सीन बर्बाद होने की खबरें मिली है और उसी के आधार पर ये फैसला लिया गया है। ये सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है। अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट या ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा मिल पाएगी।

Related News