पैरों के तलवों का शरीर में बहुत महत्व होता है। नीचे की तरफ गद्दी जैसा मांसल हिस्सा होता है, जिस पर कई छेद होते हैं। इन छिद्रों का आकार त्वचा के छिद्रों से बड़ा होता है। जब हम चलते हैं तो शरीर का पूरा दबाव इसी कुशन पर पड़ता है। नतीजतन, रोम छिद्र फैल गए। इन्हीं रोमछिद्रों के जरिए ही ऑक्सीजन शरीर में प्रवेश करती है और पसीने के जरिए शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए शरीर और चेहरे के साथ-साथ पैरों के तलवों की सफाई और मालिश पर अधिक ध्यान देना आवश्यक है।

रात को सोने से पहले तल को अच्छी तरह से साफ कर लें और 3 मिनट तक गर्म पानी से और एक मिनट ठंडे पानी से तीन बार हिलाएं। तलवों की नियमित मालिश करें, मालिश के लिए वैसलीन या चंदन के तेल का उपयोग करें। साथ ही बच्चों और रूखी और रूखी त्वचा के लिए जैतून के तेल और नारियल के तेल से मालिश करें। साथ ही कटी और फटी एड़ी की त्वचा पर सरसों के तेल, वैसलीन और नींबू के मिश्रण से मालिश करें। जिनके तलवों में ऐंठन, ऐंठन और एड़ी से खून बहना कम हो गया हो, उन्हें शंख और लोबिया लेकर मालिश करनी चाहिए।

सुबह नहाते समय नीचे की ओर हल्के हाथ से मलें और नहाने के बाद सरसों का तेल लगाएं। ऊँची एड़ी के जूते, सैंडल पहनने से रक्त प्रवाह असामान्य हो जाता है, इसलिए जितना हो सके कम प्रयोग करें। हरी घास में नंगे पांव या हल्की नम मिट्टी में नियमित रूप से 15-20 मिनट टहलना जरूरी है। बर्फ का इस्तेमाल आमतौर पर ठंडा करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। सिर्फ दो मिनट के लिए चेहरे पर बर्फ लगाने से चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

आइस पैक को सीधे चेहरे पर न लगाएं क्योंकि यह ठंडा होता है। लेकिन इसे किसी साफ कॉटन, पॉलिथीन या मलमल के टुकड़े में लपेटकर इस्तेमाल करें। साथ ही चेहरे पर 30 सेकेंड से ज्यादा बर्फ का इस्तेमाल न करें। आंखों के आसपास की झुर्रियों को दूर कर आंखों के आसपास की झुर्रियों को दूर करने के लिए बर्फ का एक छोटा टुकड़ा एक बेहतरीन उपाय साबित हुआ है। एलोवेरा का एक आइस क्यूब बनाएं और इसे अपने चेहरे पर केवल 15 सेकंड के लिए धीरे से रोल करें। नियमितता लाभकारी है। ठंड के मौसम में इसे दिन में 12 से 2 घंटे के बीच करना चाहिए, ताकि चेहरे पर ज्यादा ठंड न लगे। है।

Related News