क्या आप पेटीएम ऐप के शौकीन उपयोगकर्ता हैं? क्या आपके पास Paytm में कोई बैंक खाता है? यदि हां, तो हाल के घटनाक्रमों ने आपका ध्यान खींचा होगा और आपके वित्त के बारे में चिंताएं बढ़ा दी होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी पेटीएम के खिलाफ महत्वपूर्ण कार्रवाई की है, जिसमें 1 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि निकासी और हस्तांतरण की अभी भी अनुमति है, लेकिन उपयोगकर्ता इसके बारे में सोच में पड़ गए हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पेटीएम अकाउंट और फैस्टैग से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

1. वॉलेट बैलेंस:

यदि आपके पेटीएम वॉलेट या पेटीएम बैंक खाते में धनराशि है, तो तुरंत अपना पैसा निकालने की सलाह दी जाती है। किसी भी असुविधा से बचने के लिए आप इन धनराशि को दूसरे बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं या कहीं और उपयोग कर सकते हैं।

Google

2. दुकानदार लेनदेन:

उन व्यापारियों के लिए जो ग्राहकों से भुगतान एकत्र करने के लिए पेटीएम पर निर्भर हैं, प्रतिबंध का मतलब है कि वे अब पेटीएम के माध्यम से लेनदेन स्वीकार नहीं कर सकते हैं। यह प्रतिबंध उनके पेटीएम खातों से जुड़ी क्रेडिट सुविधाओं तक फैला हुआ है।

Google

3. यूपीआई भुगतान:

यदि आपका यूपीआई खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ा हुआ है, तो आप केवल 29 फरवरी तक ही ट्रांसफर कर पाएंगे। इस तिथि के बाद, आपकी यूपीआई सेवा बंद हो जाएगी, जिससे एक अलग बैंक खाते से जुड़ी एक नई यूपीआई आईडी बनाने की आवश्यकता होगी।

4. पेटीएम फास्टैग:

Paytm की FASTag सेवा के उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि उनके टैग अब काम नहीं करेंगे। नतीजतन, एक नया FASTag प्राप्त करना आवश्यक है, क्योंकि मौजूदा Paytm FASTag अप्रचलित हो जाएगा।

Related News