अप्रैल शुरू होते ही तापमान बढ़हैं और आपको गर्मी का एहसास शुरु हो जाता हैं, इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप पंखे, कूलर, AC का सहारा लेते हैं, लेकिन मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं, जैसे वायरल फीवर, गले में खराश जैसे संक्रमण, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यह टिप्स अपनाएं-

Google

एसी या कूलर के तुरंत संपर्क से बचें:

धूप से लौटने पर तुरंत कमरे या कूलर में बैठने से परहेज करें। तापमान में अचानक बदलाव से गले में संक्रमण हो सकता है। अगर आप एसी का उपयोग करते हैं, तो भी आराम और स्वास्थ्य के लिए तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बनाए रखें।

Google

सूर्य के प्रकाश के बाद की स्वच्छता:

धूप में निकलने के तुरंत बाद स्नान करने के प्रलोभन से बचें। ऐसा करने से सर्दी के लक्षण और गले में खराश हो सकती है। स्नान करने से पहले कुछ देर आराम करके अपने शरीर को समायोजित होने दें और पानी पीकर जलयोजन सुनिश्चित करें।

ठंडी चीजों का मध्यम सेवन:

जहां आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक गर्मियों में राहत देते हैं, वहीं इनके अधिक सेवन से गले में जलन हो सकती है और डिहाइड्रेशन हो सकता है। असुविधा से बचने और जलयोजन स्तर बनाए रखने के लिए इनका सीमित मात्रा में सेवन करें।

Google

भाप से कफ का प्रबंधन:

यदि आपको अत्यधिक कफ का अनुभव होता है, तो भाप लेने का विकल्प चुनें। यह सरल उपाय कंजेशन को कम करके तुरंत राहत प्रदान करता है। लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए 5-7 मिनट तक भाप लें।

Related News