यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जो खाते हैं उसका रक्तचाप पर प्रभाव पड़ता है। हाइपरटेंशन के मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए बीपी को कंट्रोल में रखने की जरूरत है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर होता है उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए।

शुगर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शुगर से बनी चीजें खाने से ब्लड शुगर के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. चीनी से वजन बढ़ता है और इससे अन्य बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है। इस वजह से अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो सीमित मात्रा में चीनी या चीनी का सेवन करें।

नमक- नमक उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों का मुख्य कारक है। हाई ब्लड प्रेशर में डॉक्टर भी कम मात्रा में नमक खाने की सलाह देते हैं। हाई बीपी में ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है।

फ्रोजन पिज्जा - बता दे की, फ्रोजन पिज्जा चीनी, संतृप्त वसा और नमक से भरपूर होता है। इससे शरीर में रक्तचाप बढ़ सकता है।

मीट- यदि आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. इस वजह से आपको इससे पूरी दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

अचार- बता दे की, यदि आप किसी चीज को ज्यादा देर तक स्टोर करके रखते हैं, तो इसका मतलब है कि उसमें नमक मिलाना होगा. इस सूची में अचार शामिल है। अचार जितना पुराना होगा, उसमें उतना ही अधिक नमक होगा। इस वजह से हाई बीपी के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

शराब - ज्यादा शराब का सेवन करने से भी आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। हां, और अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से हाई है तो शराब का सेवन न करें।

Related News