केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019 की शुरूआत के साथ ही एक अप्रैल से नियमों में पांच बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव का सीधा असर आम आदमी के आमदनी में बढ़ोतरी तथा सुविधाओं में सहूलियत के रूप में दिखेगा। तो देर किस बात की, आइए जानें सरकार ने वे कौन कौन से बड़े बदलाव किए हैं।

1- ट्रेन छूट जाने पर टिकट की रकम हो सकेगी रिफंड

एक अप्रैल से अगर आपकी कनेक्टिंग ट्रेन छूट जाती है तो आपके टिकट की धनराशि रिफंड हो जाएगी। आप आसानी से रेलवे के दो पीएनआर लिंक कर पाएंगे। बता दें कि दोनों टिकटों में यात्री की जानकारी एक जैसी होनी चाहिए, तभी टिकट की रकम रिफंड हो सकेगी। ये नियम रेलवे टिकट के सभी क्लासों में मान्य है।

2- एक अप्रैल से घर खरीदना हो जाएगा सस्ता

जीएसटी काउंसिल ने घर खरीदने वालों के लिए एक अप्रैल से नई दरें लागू करने के आदेश दिए हैं। इन नियमों के तहत अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर 12 फीसदी की जगह अब 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। वहीें अफोर्डेबल घरों की श्रेणी पर जीएसटी दर 8 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दी गई। ऐसे में घर खरीदने वालोें के लिए यह फायदे का सौदा रहेगा।

3- नौकरी बदलने पर अपने आप ट्रांसफर होगा पीएफ

ईपीएफओ के नए नियमानुसार नौकरी बदलने पर आपके पीएफ का पैसा स्वत: ही ट्रांसफर हो जाएगा। इससे पहले ईपीएफओ के सदस्यों को यूएन रखने के बाद भी पीएफ ट्रांसफर करने के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता था। नए नियम से अब पीएफ अकाउंट सुविधायुक्त हो चुका है।

4- ऋण ब्याज दरों को लेकर होंगे अहम बदलाव

एक अप्रैल से अब बैंक लोन सस्ता हो सकता है। सभी बैंक अब एमसीएलआर के बजाय, आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। ऐसे में रिजर्व बैंक के रेपो रेट कम करने पर बैंकों को भी तुंरत ब्याज दर घटानी होगी। इस नए नियम से अब सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की पूरी उम्मीद है। अभी तक बैंक खुद ही तय करते रहे हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी या घटानी है।

5- पांच लाख रुपए तक की आय पर इनकम टैक्स फ्री

सरकार के नए नियमानुसार पांच लाख रुपए तक की आय पर इनकम टैक्स फ्री होगा। मतलब साफ है 5 लाख रुपये तक की आय टैक्स छूटे के दायरे में आएगी। पहले इनकम टैक्स छूट की यह रकम 4 लाख रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है।

Related News