यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के नए शोध मुताबिक, मेलेनोमा के मरीज जिन्होंने इम्यूनोथेरेपी उपचार शुरू करने पर अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने की सूचना दी, वे अपर्याप्त आहार फाइबर सेवन वाले रोगियों की तुलना में कैंसर के विकास के बिना लंबे समय तक जीवित रहे। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्रोबायोटिक पूरक नहीं लेते थे। समानांतर पूर्व-नैदानिक ​​​​अध्ययनों ने अवलोकन संबंधी निष्कर्षों का समर्थन किया।

मेडिसिन और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के प्रोफेसर, सह-वरिष्ठ लेखक जेनिफर वर्गो, एमडी ने कहा, "हमारी टीम और अन्य लोगों के शोध से पता चला है कि आंत के रोगाणु इम्यूनोथेरेपी उपचार की प्रतिक्रिया को प्रभावित करते हैं, मगर आहार और प्रोबायोटिक की खुराक की भूमिका का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। एक रोगी के आहार के संभावित प्रभावों पर प्रकाश डालता है और प्रतिरक्षा चेकपॉइंट नाकाबंदी के साथ उपचार शुरू करते समय पूरक उपयोग करता है। ये परिणाम आहार और अन्य रणनीतियों का उपयोग करके कैंसर के परिणामों में सुधार के लक्ष्य के साथ माइक्रोबायम को संशोधित करने के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों के लिए और समर्थन प्रदान करते हैं।"

रोगियों ने अधिक फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज खाने की सूचना दी, उन्होंने पर्याप्त फाइबर सेवन के लिए अध्ययन सीमा को पूरा किया। अपर्याप्त फाइबर सेवन वाले 91 रोगियों की तुलना में पर्याप्त फाइबर सेवन वाले 37 रोगियों में प्रगति-मुक्त अस्तित्व में सुधार हुआ था। दैनिक फाइबर सेवन की प्रत्येक पांच ग्राम वृद्धि कैंसर के बढ़ने या मृत्यु के 30 प्रतिशत कम जोखिम से जुड़ी थी।

रोगियों को उच्च या निम्न-फाइबर आहार और व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्रोबायोटिक पूरक उपयोग के अनुसार समूहीकृत किया गया, तो इम्यूनोथेरेपी की प्रतिक्रिया 22 में से 18 रोगियों में देखी गई, जिन्होंने पर्याप्त फाइबर सेवन और कोई प्रोबायोटिक उपयोग दोनों की तुलना में रिपोर्ट की।

101 रोगियों में से 60 में देखी गई प्रतिक्रिया के लिए, जिन्होंने या तो अपर्याप्त फाइबर सेवन या प्रोबायोटिक उपयोग की सूचना दी। प्रतिक्रिया को कम से कम छह महीने के लिए पूर्ण या आंशिक पूर्ण या आंशिक ट्यूमर संकोचन या स्थिर बीमारी के रूप में परिभाषित किया गया था। प्रोबायोटिक का उपयोग प्रगति-मुक्त अस्तित्व या इम्यूनोथेरेपी की प्रतिक्रिया की बाधाओं में महत्वपूर्ण अंतर से जुड़ा नहीं था।

यह समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और दो चीजें बहुत कसकर आपस में जुड़ी हुई हैं," ने कहा। सह-वरिष्ठ लेखक कैरी डैनियल-मैकडॉगल, पीएचडी, महामारी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर। अध्ययन में, हमने देखा कि आहार फाइबर भी कैंसर के इलाज के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जो हमें एक ऐसे बिंदु पर लाता है जहां हम उन सवालों के जवाब देने के लिए इंटरवेंशनल स्टडीज डिजाइन कर सकते हैं जिनका जवाब मरीज वास्तव में देना चाहते हैं: 'क्या अब मैं जो खाता हूं वह मायने रखता है और क्या यह मेरे उपचार के परिणाम को प्रभावित कर सकता है?' हम अपने मरीजों के लिए जवाब खोजने के लिए काम करने में एकजुट हैं।

Related News